सोशल मीडिया एक्सपर्ट कैसे बने- Career Kaise Bnaye पूरी जानकारी हिंदी में

social media expert kaise bne  social media expert salary  career in social media  career as social media expert  social media expert eligibility required  how to apply online for social media expert job

सोशल मीडिया एक्सपर्ट क्या है

वर्तमान समय में भारत की जनसँख्या लगभग 138 करोड़ है, जिसमें से 85 करोड़ लोगों के पास फ़ोन हैं, और इनमें से 40 करोड़ लोग स्मार्टफ़ोन का उपयोग करते है| इनमे शायद ही कोई ऐसा होगा जो सोशल मीडिया अर्थात फेसबुक, व्हाट्सऐप, इनस्टाग्राम का प्रयोग न करता हो| इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है, कि सोशल मीडिया का क्रेज निरंतर कितना बढ़ता जा रहा है| सोशल मीडिया से लगभग सभी आयु के लोग जुड़े हुए है| अब सोशल मीडिया न केवल लोगो के कम्युनिकेशन के लिए बल्कि कनेक्टिंग के साथ साथ मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है| आज कॉर्पोरेट कंपनीज, एनजीओ, राजनितिक पार्टिया,व्यवसायी प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है, जिसके कारण इस क्षेत्र में कई प्रकार नौकरियों के अवसर उपलब्ध है| यदि आप भी सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो आईये जानते है, कि सोशल मीडिया एक्सपर्ट कैसे बने, योग्यता, कार्य और सैलरी के बारें में यहाँ आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है|  

[caption id="attachment_395" align="aligncenter" width="504"]social media expert kaise bne social media expert kaise bne[/caption]

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के लिए योग्यता (Eligibility For Social Media Expert)

सोशल मीडिया एक्सपर्ट बननें के लिए आपको सभी प्रकार के सोशल प्लेटफार्म की जानकारी के साथ-साथ उन्हें किस प्रकार हैंडल करना है, इसकी भी जानकारी होनी चाहिए|  इसके साथ ही आपके अन्दर लिखने तथा संवाद करनें की क्षमता भी होनी चाहिए| चूँकि सोशल मीडिया से लगभग सभी लोग जुड़े हुए है, उन सभी को उचित ढंग से सम्बोधित  करना आना चाहिए | सोशल मीडिया एक्सपर्ट का मुख्य कार्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपनी बात को सही ढंग से रखना होता है।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के लिए कार्य (Work Of Social Media Expert)

Ads


सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में मुख्य कार्य कंपनियों को उनके ग्राहकों के साथ जोड़ना, कंपनियों के व्यापार को बढ़ाना, कंपनियों के प्रोडक्ट को सेल करवाना और भी बहुत सारी चीजे हैं। इसमें विभिन्न कंपनियों के उत्पादों की मार्केटिंग करने में अधिक जोर दिया जाता है।

sociel media expart kaise bane

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में करियर

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में आप इन क्षेत्रो में अपना करियर बना सकते है, जो इस प्रकार है-

1.सोशल मीडिया मैनेजर (Social Media Manager)

सोशल मीडिया मैनेजर का मुख्य कार्य कस्टमर और क्लाइंट के बीच बेहतर संपर्क स्थापित करना होता है, ताकि कोई भी क्लाइंट जब अपने कस्टमर से सोशल मीडिया के माध्यम से कम्यूनिकेशन करे तो वह प्रभावी हो। इसके साथ ही आपको किसी ब्रांड को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकर्षित तरीके से प्रस्तुत करना होता है। आज जब हम किसी ब्रांड को सोशल मीडिया पर प्रमोट करते है, तो इसके पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह के प्रभाव सामने आते है| ऐसी स्थिति में सभी क्लाइंट यही चाहते है, कि उनके प्रोडक्ट की वैल्यू लोगो के बीच पॉजिटिव ही रहे| ऐसे में किसी अनुभवी और एक्सपर्ट सोशल मीडिया मैनेजर की आवश्यकता होती है| वर्तमान में छोटी से लेकर बड़ी कंपनी तक सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड को प्रमोट करना चाहती है इसलिए सोशल मीडिया मैनेजर की मांग बढ़ गई है। इस फील्ड में आने के लिए आप न्यू मीडिया या वेब जर्नलिज्म के जरिए भी इस फील्ड में आ सकते है।      

2.सोशल मीडिया में बेहतर रणनीति (Social Media Strategy)

सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी ब्रांड की मार्केटिंग के लिए एक बेहतर रणनीति बनानी होती है। इसके साथ ही किसी वेबसाइट के ट्रैफिक को भी मॉनीटर करने का काम करते है ताकि वह अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग की सफलता को सुनिश्चित कर सके। साथ ही ये लोग कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी नजर रखते है ताकि समय-समय पर सही बदलाव किए जा सके।

3.सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिव (Social Media Sales Representative)

सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिव का मुख्य कार्य सेल्स को देखना होता है| इसके साथ ही वह लोगो को इस बात के लिए तैयार करते है, कि वह अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन, कैंपेनिंग और विज्ञापन सोशल मीडिया के माध्यम से करे। एक सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिव की सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनियों में अहम् रोल होता है। आज कई सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनियां सामने आई है, जिससे इस फील्ड में जॉब के कई अवसर उपलब्ध हुए है।

4.साइट ट्रैफिक प्लानर (Site Traffic Planner)

सोशल मीडिया पर ट्रैफिक अधिक कहां मिल रहा है, इसकी जानकारी के लिए साइट ट्रैफिक प्लानर की आवश्यकता होती है|  साइट ट्रैफिक प्लानर उसके लिए रिसर्च करते है| अधिक से अधिक ट्रैफिक के लिए कंटेट कैसे इस्तेमाल किया जाये यह इन्ही पर निर्भर होता है|  आज किसी भी वेब आधारित कंपनी में साइट ट्रैफिक प्लानर की डिमांड अधिक है। यदि आप एक साइट ट्रैफिक प्लानर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते है, तो आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में बतौर ट्रेनर कार्य कर सकते है।

5.ऑनलाइन फॉरेंसिक एक्सपर्ट (Online Forensic Expert)

जिस प्रकार सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, उसी प्रकार साइबर से जुड़े अपराध सामने आ रहे है| जिसके कारण इस क्षेत्र में डिजिटल फॉरेंसिक एक्सपर्ट या ऑनलाइन फॉरेंसिंक एक्सपर्ट की मांग बढ़ गई है। लोगों की लगातार ऑनलाइन उपलब्धता के कारण यह स्वाभाविक है, कि अपराध भी होंगे। ऑनलाईन धोखाधड़ी, सॉफ्टवेयर चोरी, धमकी भरे ईमेल आदि निरंतर बढ़ते जा रहे है, जिससे ऑनलाइन फॉरेंसिक एक्सपर्ट की मांग बढ़ती जा रही है। यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो 12वीं के बाद साइबर लॉ या साइबर सिक्योरिटी में कोर्स कर सकते है।

नौकरी के अवसर (Job Opportunities)

Ads


यदि आप सोशल मीडिया एक्पर्टाइज से सम्बंधित कोर्स करनें के बाद इस क्षेत्र में जॉब के लिए अनेको विकल्प उपलब्ध है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनियां जैसे गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर जैसी कंपनियों में भी आपको जॉब मिल सकता है। इसके अलावा कई डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को हायर करती है। विभिन्न मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में भी आपके लिए कई अवसर उपलब्ध है।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट की सैलरी (Social Media Expert Salary)

यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में ज्वाइन करते है, तो शुरूआत में आपको लगभग 30 हजार से 50 हजार रूपये प्रतिमाह मिल सकता है। हालाँकि अनुभव बढ़नें के साथ-साथ आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी, अनुमानतः आप 40 हजार से 1 लाख रूपये महीने तक कमा सकते है। सोशल मीडिया एक्सपर्ट के अंतर्गत अन्य क्षेत्रो में भी अच्छी सैलरी मिलती है।

Ads


Leave a Comment

X