UP Abhyudaya Free Coaching Yojana 2021: ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म

मुख्मंत्री अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग ऑनलाइन आवेदन 2021 | UP Abhyudaya Free Coaching Scheme|  यूपी SWD नि: शुल्क कोचिंग 2021 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म | यूपी आईएएस / पीसीएस मुफ्त कोचिंग ऑनलाइन फॉर्म 2021 UP Abhyudaya Free Coaching Scheme Online Registration

UP Abhyudaya Free Coaching Scheme

यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना 2021 (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme)

उत्तर प्रदेश सरकार (उत्तर प्रदेश सरकार) ने एक मुफ्त परीक्षा कोचिंग योजना (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme) शुरू की है। इस योजना की आवश्यकता उन छात्रों को है जो IAS या PCS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है। योजना का मुख्य लाभ उन छात्रों को दिया जाता है जो आईएएस, पीसीएस कोचिंग के लिए उच्च शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं। जो छात्र एससी, एसटी और ओबीसी जाति (एससी, एसटी और ओबीसी जाति) के हैं, वे मुफ्त में कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। योजना के बारे में पूरा ब्योरा socialwelfareup.upsdc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

नई अपडेट - उत्तर प्रदेश सरकार यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना 2021 (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme) ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करने जा रही है। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, वे यूपी निशुलक कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में 24 जनवरी 2021 को मुफ्त अभय कोचिंग स्कीम की घोषणा की है। इस लेख में, हम इस अभ्युदय कोचिंग योजना पंजीकरण के हर पहलू को बताएंगे।

यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना 2021 ( UP Abhyudaya Free Coaching Yojana)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा की है कि अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना आगामी बसंत पंचमी से शुरू होगी अर्थात 16 फरवरी 2021। यह सरस्वती सीखने की देवी की पूजा का दिन है, जिसमें अभ्युदय निशुल कोचिंग योजना (अभ्युदय): शुल्क कोचिंग योजना) शुरू होगी। अब हम आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश में इस मुफ्त कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) क्या है

यूपी अभुदय नि: शुल्क कोचिंग योजना

योजना का नाम- यूपी मुख्मंत्री अभ्युदय योजना 2021

सीएम योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना

लाभार्थी गरीब छात्र

एनईईटी, आईआईटी जेईई, एनडीए, सीडीएस, यूपीएससी, या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लाभ


ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि: 10 फरवरी 2021

पंजीकरण की आरंभ तिथ: 16 फरवरी 2021

पंजीकरण की अंतिम तिथि:  NA

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड

आधिकारिक वेबसाइट: socialwelfareup.upsdc.gov.in

पोस्ट-श्रेणी राज्य सरकार योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai

यूपी अभ्युदय योजना के लिए पात्रता (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme 2021 Eligibility Criteria)

आवेदक को यूपी राज्य का निवासी होना चाहिए।

वे एससी, एसटी, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हैं।

उनके पास 21 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

उन्हें आय और जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

साथ ही, छात्रों को स्नातक होना चाहिए।

यूपी मुफ्त कोचिंग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme Required Documents)

पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

स्नातक प्रमाणपत्र

निवासी प्रमाण पत्र

हाई स्कूल प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)

प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना क्या है

यूपी आईएएस / पीसीएस नि: शुल्क कोचिंग योजना पंजीकरण प्रक्रिया (UP Abhyudaya Free Coaching Scheme 2021 Registration Procedure)

यह योजना उन छात्रों द्वारा लागू की जाती है जिनके पास मुफ्त कोचिंग योजना के बारे में सभी दस्तावेज हैं। दस्तावेजों के बाद आवेदक को इस योजना के लिए पात्र होना चाहिए। अब आपको यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना के लिए पंजीकरण सेवाओं के लिए आवेदन करने के बारे में पूर्ण चरण पढ़ने की आवश्यकता है।

उम्मीदवार अगर आप वास्तव में IAS / PCS Muft कोचिंग योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश का उपयोग कर सकते हैं। यदि इंटरनेट से संबंधित मुद्दे और अन्य कारणों से वेब पेज नहीं खुला है, तो उम्मीदवारों को फिर से प्रयास करने की आवश्यकता है।

यहां क्लिक करें >> http://socialwelfareup.upsdc.gov.in/

अब उम्मीदवारों, आपको केवल APPLY ONLINE के लिंक का उपयोग करके आधिकारिक पोर्टल में पंजीकरण करना होगा। यह एक एप्लिकेशन फॉर्म प्रदान कर सकता है जिसे उपयोगकर्ताओं को पढ़ना होगा और फिर पूरी आवश्यकता को भरना होगा।

यदि सभी जानकारी बिना किसी गलती के ठीक से भरी जाती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विभाग द्वारा कोई गलत प्रविष्टि नहीं मिली है। फिर आप सबमिट बटन का उपयोग कर सकते हैं।

आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट किया जाता है और फिर आपके आवेदन फॉर्म की रसीद का प्रिंटआउट लेता है।

यूपी अभ्युदय निशुल्क कोचिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना के आवेदन पत्र को उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://up.gov.in/ पर या एक नए समर्पित पोर्टल पर आमंत्रित किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा अभ्युदय योजना के आधिकारिक लॉन्च के बाद ही जानी जाएगी। जैसे ही यह अभ्युदय निशुक कोचिंग योजना पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी, हम इसे यहाँ अपडेट करेंगे।

Important Links

Abhyudaya Yojana Portal

Upati Official Website

एक बार जब आप अभ्युदय योजना के तहत सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लेते हैं, तो आप अपने इलाके के पास किसी भी अभ्युदय कोचिंग सेंटर से जुड़ सकते हैं। हालांकि, कोचिंग सेंटर में शामिल होने से पहले आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग 2021 चरण 1

पहले चरण में, यूपी मुख्यमंत्री मुद्रा योजना को राज्य के 18 संभागीय मुख्यालयों में लागू किया जाएगा। इन संभागीय मुख्यालयों में, कोचिंग शारीरिक और वस्तुतः यूपी अभ्युदय नि: शुल्क कोचिंग योजना के तहत प्रदान की जाएगी। अधिकारी भी अपना समय समर्पित करेंगे और विशेषज्ञों को भी वहां तैनात किया जाएगा।

कक्षाओं को शारीरिक रूप से और साथ ही वस्तुतः आयोजित किया जाएगा और विभिन्न परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा यह NEET, IIT JEE, NDA, CDS, या UPSC परीक्षाएं हैं। कोचिंग सेंटर युवाओं को एक नया मंच देंगे और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेंगे।

अभ्युदय कोचिंग पंजीकरण गोरखपुर अभ्युदय कोचिंग सेंटर में उपलब्ध है, कोचिंग / कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करने के लिए, कृपया यहाँ क्लिक करें

यूपी SWD कोचिंग के लिए संपर्क जानकारी ( UP Free Coaching Scheme Contact Details)

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए यूपी मुफ्त कोचिंग योजना 2021 के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार SOCIAL WELFARE DEPARTMENT, UTTAR PRADESH से संपर्क कर सकते हैं। वे इस हेल्पलाइन नंबर 0522-2724675 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं।

Leave a Comment

X